नये ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाए (मात्र 5 दिन में ट्रैफिक 2.6 गुना)

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – अगर आपने भी अभी-अभी एक नया ब्लॉग शुरू किया है या आपके पुराने ब्लॉग पर ट्रैफिक, नहीं के बराबर आता है तो, आपको इस 9 बेहतरीन तरीको का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अगर आप केवल इस पोस्ट को ध्यान से पढ़कर सभी तरीकों को फॉलो करते हैं तो, आने वाले 5 दिनों में ही आपको चौकाने वाले नतीजे देखने को मिल सकते हैं।

कुछ ब्लॉगर्स को नतीजे मिलने में थोड़ा-सा समय ज्यादा लग सकता है लेकिन, 90% ब्लॉगर के लिए यह तरीके गेम चेंजर होने वाले हैं। चलिए उन तरीकों को जानते हैं जो, आपको ब्लॉग्गिंग में सफलता दिलाएंगे –

मुख्य बात – फ्री में ट्रैफिक या तो सोशल मीडिया से आ सकता है या फिर गूगल से। गूगल से ट्रैफिक तब आएगा जब आप नीचे दी गई बातों को फॉलो करेंगे और सोशल मीडिया से ट्रैफिक तब आएगा जब आप हैडिंग 5 और 6 को अच्छे से फॉलो करोगे।

blog par traffic kaise badhaye, blog me traffic lane ka tarika, blogger me traffic badhaye,

1. ब्लॉग पोस्ट की संख्या बढ़ाएं –

आपको ऐसा लग सकता है की यह भी कोई बताने की बात है, लेकिन बहुत सारे पुराने ब्लॉगर्स को यह बात भी समझ में नहीं आती है, वे बहुत कम पोस्ट लिखते है और फिर परेशान रहते हैं की ट्रैफिक क्यों नहीं आ रहा है और कमाई क्यों शुरू नहीं हो रही हैं।

आपके ब्लॉग पर जितनी ज्यादा पोस्ट होंगी उतनी ज्यादा पोस्ट रैंक करेंगी और यह भी सच है की, चाहे आप अपने ब्लॉग की सभी पोस्ट को दुनिया के सबसे अच्छे तरीके से लिख लें लेकिन, फिर भी आपकी सभी पोस्ट गूगल में रैंक नहीं करेंगी इसलिए, जब तक आपके ब्लॉग पर 200 quality पोस्ट न हो जाएं तब तक कितना ट्रैफिक आ रहा है इस ओर ध्यान ही न दें।

मेरा अनुभव है की जब आप 200 पोस्ट लिख चुके होंगे तब तक आपकी 5-7% ब्लॉग पोस्ट गूगल के पहले या दूसरे पेज पर रैंक करना शुरू कर चुकी होंगी और आपको डेली 3-5$ की कमाई शुरू हो जाएगी। निष्कर्ष यह है की ट्रैफिक बढ़ाना है तो पोस्ट की संख्या बढ़ाओ। ध्यान रखें ज्यादा पोस्ट ज्यादा ट्रैफिक। (पोस्ट की quality medium भी हो, फिर भी चलेगा)

2. प्रतिदिन ब्लॉग अपडेट करें –

अगर आप चाहते हैं की गूगल आपके ब्लॉग को गूगल सर्च में गूगल डिस्कवर में ज्यादा से ज्यादा दिखाए तो, इसके लिए आपके ब्लॉग में रोज कुछ न कुछ अपडेट होते रहना चाहिए। अगर आप ब्लॉग में रोज 1 पेराग्राफ में अपडेट करते हैं तो यह बहुत दिन बाद 1 ही दिन में 4 पोस्ट करने से कहीं ज्यादा अच्छा है।

अगर आपका ब्लॉग रोज अपडेट होगा तो आप सोच भी नहीं सकते हैं की, गूगल की नजर में आपके ब्लॉग की कितनी ज्यादा अच्छी छवि बन जाएगी। रोज अपडेट की बजह से आप जब भी किसी नयी पोस्ट को अपने ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे, वह कुछ ही घण्टों में 1-2 पेज पर आ जाएगी।

गूगल से फ्री ट्रैफिक लाने का केवल एक ही तरीका है की आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक करे और यह तभी सम्भव है जब आप अपने ब्लॉग को रोज अपडेट करेंगे।

3. बैकलिंक में पैसे लगाएं –

अगर आपको ब्लॉग से थोड़ी-बहुत कमाई हो रही है या नहीं भी हो रही है, तो भी आपको बैकलिंक में थोड़े बहुत पैसे जरूर लगाने चाहिए। अगर आप पैसे नहीं लगाना चाहते हैं तो आपको गेस्ट पोस्ट कर सकते हैं। 2022-23 में अपने ब्लॉग को गूगल की नजर में अच्छा बनाने का यही सबसे अच्छा तरीका है।

बैकलिंक से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आने के साथ-साथ आपके ब्लॉग की अथॉरिटी भी बढ़ती है जो, आपकी अन्य पोस्ट को गूगल में रैंक करने में मदद करती है, जिससे ट्रैफिक बढ़ता है। अगर आप पैसे खर्च कर सकते है तो, आपको अपने ब्लॉग की किसी quality पोस्ट को किसी अच्छे ब्लॉग पर बैनर के माध्यम से प्रमोट करना चाहिए।

आप मात्र 1500 रूपये में अपने किसी भी पोस्ट को hindiraja.in पर 1 महीने के लिए प्रमोट कर सकते हैं, इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की, इस महीने के दौरान आपके ब्लॉग पर आने वाले 250-300 नये विज़िटर्स के साथ-साथ गूगल भी आपके ब्लॉग को अच्छे से समझ पाता है।

4. Web Stories से ट्रैफिक बढ़ाएं –

2022 में वेब स्टोरीज अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना बढ़ाने का बेहतरीन तरीका है, जिसका फायदा बहुत सारे नये-नये ब्लॉग भी उठा रहे हैं और रोज के हजारों विज़िटर्स को अपने ब्लॉग पर लाने में कामयाब भी हो रहे हैं।

अभी गूगल किसी भी वेब स्टोरी को तेजीसे रैंक कर रहा है, बीएस आपको वेब स्टोरी में 5-7 स्लाइड्स बनानी हैं और पब्लिश करना है, अगर आप 50 वेब स्टोरीज पब्लिश कर देते हैं तो, आपके ब्लॉग पर रोज 20-25 हजार विज़िटर्स आना शुरू हो जाएंगे। यह तरीका अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे आसान तरीका है।

5. फेसबुक से ट्रैफिक लाएं –

फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज द्वारा बहुत सारे ब्लॉग अच्छा-खासा ट्रैफिक लेते हैं। कई बार यह भी देखा जाता है की जब सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट बहुत ज्यादा लोगो द्वारा शेयर की जाती है तो, वह गूगल में भी तेजी से रैंक करने लगती है और उस पोस्ट पर गूगल से भी ट्रैफिक आने लगता है।

आपको अपना फेसबुक ग्रुप नहीं बनाना है बल्कि, आपको पॉपुलर ग्रुप्स में, जो आपके ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित हों, उनमें अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करना है।

6. Paid Banner से ट्रैफिक लाएं –

यह तो आपको भी पता होगा कि बैकलिंक तभी ज्यादा फायदेमंद होता है जब उस लिंक पर क्लिक करके विज़िटर्स आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पे विजिट करें लेकिन, जब हम किसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट के जरिए बैकलिंक बनाते हैं तो, न ही उस लिंक से कोई व्यक्ति हमारे ब्लॉग पर आता है और न ही हमें उस बैकलिंक का रैंकिंग में कोई फायदा मिलता है लेकिन, मेरे पास एक अच्छा तरीका है –

आप किसी वेबसाइट से गेस्ट पोस्ट बैकलिंक न लेकर उनको एक बैनर दें, जिसे वे अपने ब्लॉग के होम पेज पर लगा सकें और आप उन्हें उस बैनर को एक महीने तक लगाने के लिए कुछ पैसे दें। कोई भी ब्लॉगर आपका बैनर अपने ब्लॉग पर लगा लेगा, उसके बाद आपको उस इमेज पर अपने किसी ब्लॉग पोस्ट का लिंक लगवाना है, लिंक dofollow होना चाहिए।

अगर आपको 1 बैकलिंक का 3000₹ देना पड़ता तो, 1 महीने के बैनर लगाने का खर्च 2हजार या उससे भी कम होगा लेकिन, जो फायदा आपको 1 महीने में मिल जाएगा वो आप गेस्ट पोस्ट वाले बैकलिंक से 1 साल में भी नहीं ले सकते थे।

जब किसी अन्य साइट से आपके ब्लॉग पर लिंक के जरिए ट्रैफिक आएगा तो, वह ब्लॉग पोस्ट गूगल में भी रैंक करने लगेगी और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आएगा।

कम पैसों में Paid Backlink लें –

अगर आप बिना पैसे लगाए ट्रैफिक बढ़ने का प्रयास करेंगे तो, महीने का 40 हजार ट्रैफिक लाने में आपको कम से कम 3-4 महीने का समय तो लग ही जाएगा, लेकिन यदि आप थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो, यह टारगेट जल्दी ही पूरा हो सकता है, चलिए तरीका जानते हैं –

आपको अपने ब्लॉग की केटेगरी वाले ऐसे 3 ब्लॉग को खोज लेना है, जिसपर महीने का 40 हजार का ट्रैफिक हो, उसके बाद उन तीनों ब्लॉग के टॉप पेजेस को खोज लेना है, आपको यह पता कर लेना है की उनके कौन-से पेज पर गूगल से अच्छा ट्रैफिक आ रहा है, इसका पता आप ubersuggest टूल से भी लगा सकते हैं।

उसके बाद आपको ब्लॉग के ओनर को ईमेल करना है और उस पोस्ट से बैकलिंक लेने के लिए बोलना है, (पोस्ट पर कम से कम 3-5 हजार का ट्रैफिक/महीना होना चाहिए) आपको मात्र 1 महीने के लिए बैकलिंक लेना है और ब्लॉग ओनर को 1000रु. का ऑफर देना है। ज्यादातर ब्लॉगर आपको हाँ कर देंगे क्योकि, यह मात्र 1 महीने के लिए ही होगा, 1 महीने बाद ब्लॉगर अपने ब्लॉग से आपके ब्लॉग का लिंक हटा देगा।

अन्य वार्ता –

हमने इस पोस्ट में कुछ अलग तरीके समझाने का प्रयास किया है जो, आपको अपने किसी भी ब्लॉग के ट्रैफिक को बिना किसी नुकसान के बढ़ाने में मदद करेंगे। अगर आपके पास ब्लॉग पर इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आपका ब्लॉग ट्रैफिक तो ला सकता है लेकिन, उसमें थोड़ा-सा समय ज्यादा लगता है इसलिए अपने ब्लॉग पर थोड़े बहुत पैसे हर महीने इन्वेस्ट जरूर करें ।

हमें आशा है कि यह सभी तरीके आपके लिए वर्क करेंगे और आपको गूगल पर फिर कभी यह सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी की, ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए? हमने इस पोस्ट को पुराने तरीके न बताकर थोड़ा-सा अलग रखने की कोशिश की है, अगर आपको हमारी पोस्ट की कोई भी बात पसंद आई हो तो, इसे अपने ब्लॉगर दोस्तों में जरूर शेयर करें।

Leave a Comment