नये ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए (ये सीक्रेट तरीके जान लो) – BT

ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए – अगर आपने भी अभी-अभी एक नया ब्लॉग शुरू किया है या आपके पुराने ब्लॉग पर ट्रैफिक, नहीं के बराबर आता है तो, आपको इस 9 बेहतरीन तरीको का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। अगर आप केवल इस पोस्ट को ध्यान से पढ़कर सभी तरीकों को फॉलो करते हैं तो, आने वाले 3 महीनों में ही आपका ब्लॉग गूगल में बहुत सारे कीवर्ड्स पर रैंक करने लगेगा और आप अच्छी-खासी कमाई शुरू कर देंगे।

लेकिन इन तरीकों को इस्तेमाल करने के साथ ही आपको लगातार अपने ब्लॉग पर नई-नई पोस्ट को भी पब्लिश करते रहना है और पुरानी पोस्ट को भी समय-समय पर अपडेट करते रहना है, वरना इनमे से कोई भी तरीका आपके ब्लॉग का ट्रैफिक नहीं बढ़ा पाएगा।

चलिए पोस्ट का मुख्य हिस्सा पढ़ना शुरू करते हैं और जानते हैं की, ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रफिक बढ़ने के धांसू तरीके कौन-कौन से हैं –

ब्लॉग पोस्ट की संख्या –

आपको रोज कम से कम 1 ब्लॉग पोस्ट जरूर पब्लिश करनी है, कुछ ब्लॉगर्स ऐसा कहते हैं की पोस्ट की quality अच्छी होनी चाहिए, चाहे फिर आप हफ्ते में एक ब्लॉग पोस्ट ही पब्लिश करे, लेकिन ऐसा नहीं है। मैंने ऐसे बहुत सारे ब्लॉग देखें हैं जो बहुत ज्यादा क्वालिटी पोस्ट पब्लिश करते हैं लेकिन, फिर भी उनका ब्लॉग रैंक नहीं करता क्योंकि, उनके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा ज्यादा समय में 1 पोस्ट पब्लिश होती है।

अगर आपका एक इन्फॉर्मेशनल ब्लॉग है तो, आपको रोज 1-10 पोस्ट पब्लिश करने की कोशिश करनी है, इससे आपका ब्लॉग गूगल में तेजी से रैंक करना शुरू का जाएगा और आपके ब्लॉग का ट्राफिक कुछ ही समय में तेजी से बढ़ जाएगा।

seo, seo graph, blog traffic increasing,

ध्यान रखें ज्यादा पोस्ट ज्यादा ट्रैफिक। (पोस्ट की quality medium भी हो, फिर भी चलेगा)

Web Stories से ट्रैफिक बढ़ाएं –

2022 में वेब स्टोरीज अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को कई गुना बढ़ाने का बेहतरीन तरीका है, जिसका फायदा बहुत सारे नये-नये ब्लॉग भी उठा रहे हैं और रोज के हजारों विज़िटर्स को अपने ब्लॉग पर लाने में कामयाब भी हो रहे हैं।

अभी गूगल किसी भी वेब स्टोरी को तेजीसे रैंक कर रहा है, बीएस आपको वेब स्टोरी में 5-7 स्लाइड्स बनानी हैं और पब्लिश करना है, अगर आप 50 वेब स्टोरीज पब्लिश कर देते हैं तो, आपके ब्लॉग पर रोज 20-25 हजार विज़िटर्स आना शुरू हो जाएंगे। यह तरीका अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाने का सबसे आसान तरीका है।

फेसबुक से ट्रैफिक लाएं –

फेसबुक ग्रुप और फेसबुक पेज द्वारा बहुत सारे ब्लॉग अच्छा-खासा ट्रैफिक लेते हैं। कई बार यह भी देखा जाता है की जब सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट बहुत ज्यादा लोगो द्वारा शेयर की जाती है तो, वह गूगल में भी तेजी से रैंक करने लगती है और उस पोस्ट पर गूगल से भी ट्रैफिक आने लगता है।

आपको अपना फेसबुक ग्रुप नहीं बनाना है बल्कि, आपको पॉपुलर ग्रुप्स में, जो आपके ब्लॉग पोस्ट से सम्बंधित हों, उनमें अपने ब्लॉग के लिंक को शेयर करना है।

Paid Banner से ट्रैफिक लाएं –

यह तो आपको भी पता होगा कि बैकलिंक तभी ज्यादा फायदेमंद होता है जब उस लिंक पर क्लिक करके विज़िटर्स आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पे विजिट करें लेकिन, जब हम किसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट के जरिए बैकलिंक बनाते हैं तो, न ही उस लिंक से कोई व्यक्ति हमारे ब्लॉग पर आता है और न ही हमें उस बैकलिंक का रैंकिंग में कोई फायदा मिलता है लेकिन, मेरे पास एक अच्छा तरीका है –

आप किसी वेबसाइट से गेस्ट पोस्ट बैकलिंक न लेकर उनको एक बैनर दें, जिसे वे अपने ब्लॉग के होम पेज पर लगा सकें और आप उन्हें उस बैनर को एक महीने तक लगाने के लिए कुछ पैसे दें। कोई भी ब्लॉगर आपका बैनर अपने ब्लॉग पर लगा लेगा, उसके बाद आपको उस इमेज पर अपने किसी ब्लॉग पोस्ट का लिंक लगवाना है, लिंक dofollow होना चाहिए।

अगर आपको 1 बैकलिंक का 3000₹ देना पड़ता तो, 1 महीने के बैनर लगाने का खर्च 2हजार या उससे भी कम होगा लेकिन, जो फायदा आपको 1 महीने में मिल जाएगा वो आप गेस्ट पोस्ट वाले बैकलिंक से 1 साल में भी नहीं ले सकते थे।

जब किसी अन्य साइट से आपके ब्लॉग पर लिंक के जरिए ट्रैफिक आएगा तो, वह ब्लॉग पोस्ट गूगल में भी रैंक करने लगेगी और आपको ऑर्गेनिक ट्रैफिक भी आएगा।

कम पैसों में Paid Backlink लें –

अगर आप बिना पैसे लगाए ट्रैफिक बढ़ने का प्रयास करेंगे तो, महीने का 40 हजार ट्रैफिक लाने में आपको कम से कम 3-4 महीने का समय तो लग ही जाएगा, लेकिन यदि आप थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं तो, यह टारगेट जल्दी ही पूरा हो सकता है, चलिए तरीका जानते हैं –

आपको अपने ब्लॉग की केटेगरी वाले ऐसे 3 ब्लॉग को खोज लेना है, जिसपर महीने का 40 हजार का ट्रैफिक हो, उसके बाद उन तीनों ब्लॉग के टॉप पेजेस को खोज लेना है, आपको यह पता कर लेना है की उनके कौन-से पेज पर गूगल से अच्छा ट्रैफिक आ रहा है, इसका पता आप ubersuggest टूल से भी लगा सकते हैं।

उसके बाद आपको ब्लॉग के ओनर को ईमेल करना है और उस पोस्ट से बैकलिंक लेने के लिए बोलना है, (पोस्ट पर कम से कम 3-5 हजार का ट्रैफिक/महीना होना चाहिए) आपको मात्र 1 महीने के लिए बैकलिंक लेना है और ब्लॉग ओनर को 1000रु. का ऑफर देना है। ज्यादातर ब्लॉगर आपको हाँ कर देंगे क्योकि, यह मात्र 1 महीने के लिए ही होगा, 1 महीने बाद ब्लॉगर अपने ब्लॉग से आपके ब्लॉग का लिंक हटा देगा।

अन्य वार्ता –

हमने इस पोस्ट में कुछ अलग तरीके समझाने का प्रयास किया है जो, आपको अपने किसी भी ब्लॉग के ट्रैफिक को बिना किसी नुकसान के बढ़ाने में मदद करेंगे। अगर आपके पास ब्लॉग पर इन्वेस्ट करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो आपका ब्लॉग ट्रैफिक तो ला सकता है लेकिन, उसमें थोड़ा-सा समय ज्यादा लगता है इसलिए अपने ब्लॉग पर थोड़े बहुत पैसे हर महीने इन्वेस्ट जरूर करें ।

हमें आशा है कि यह सभी तरीके आपके लिए वर्क करेंगे और आपको गूगल पर फिर कभी यह सर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी की, ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए?

Leave a Comment

Your email address will not be published.