नमस्कार दोस्तों...🙏 😊

क्या आपके मन में भी backlink को लेकर बहुत सारे सवाल हैं और आप backlink के बारे में जानना चाहते हैं । इस पोस्ट में हम backlink के बारे में शुरू से अंत तक पूरी जानकारी देने जा रहे हैं । अगर आप इस पोस्ट को को एक बार पूरा पढ़ लेते हैं तो, backlink से सम्बन्धित सभी सवालों का जबाब आपको मिल जाएगा । आप backlink के बिषय में master बन जाओगे और आपको कभी भी google पर यह search करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी की, backlink क्या है व इसको कैसे बनाए ?

Backlink क्या है और इनको कैसे बनाएं  FREE में High Quality


1. Backlink क्या है ? 

2. Backlink कितने प्रकार के होते हैं ?

3. Backlink और InterLinking में अंतर ।

4. Backlink को कब बनाना चाहिए ?

5. Backlink क्यों जरूरी हैं ?

6. Backlink बनाने के तरीके ! (Free & Paid)

   6.1 Social Media से Backlink.

   6.2 Blogs से Backlink.

   6.3 Backlink Generator से Backlink.

   6.4 Guest Post के लिए 5+ Websites.

★ अन्य Backlink सम्बन्धित QnA.

★ निष्कर्ष:- (2021 में मेरा अनुभव)


आपको बहुत से ऐसे bloggers मिल जाएंगे जो कहते हैं की, आप बिना backlink के आराम से rank कर सकते हैं लेकिन, मैं आपको सच बताऊं तो यह एक अधूरा सच है क्योंकि, कुछ कीवर्ड्स पर आप बिना बैकलिंक के रैंक तो कर सकते हो लेकिन, कितने समय में यह कोई नहीं बताता । backlink आपकी website को जल्दी rank कराने में बहुत ही बड़ी भूमिका निभाते हैं । 


#1. Backlink क्या है ? ―

Backlink, एक website से दूसरी website को जोड़ने वाला एक साधारण-सा link होता है । अगर कोई भी blog, अपने blog या website के किसी भी हिस्से से दूसरे website या blog को link देता है, तो उसे ही seo की भाषा में backlink कहते हैं । 


उदाहरण से समझते हैं - अगर मैं इस post से किसी दूसरे blog या blog post को link देता हूँ जैसे, अगर आप इस 👉 Link पर click करते हैं तो, hindime.net blog open हो जाता है, तो यह link, hindime.net के लिए एक backlink है ।  


google को पता होता है की, आपके blog या website को कितनी website या blog link दे रही हैं और इसके आधार पर भी google आपकी blog post की ranking निश्चित करता है । आपको यह बात भी पता होनी जरूरी है की, google केवल backlink के दम पर ही किसी भी blog post को rank नहीं करता है ।


#2 Backlink कितने प्रकार के होते हैं ? –

Backlink दो प्रकार के होते हैं । 

Dofollow Backlink.

Nofollow Backlink

अब आप सोच रहे होंगे की ये Dofollow backlink और Nofollow Backlink क्या होता है ? अगर आप अपने blog को जल्दी rank कराना चाहते हैं, तो आपको इसके प्रकार की अच्छे से knowledge होनी चाहिए । तो चलिए समझते हैं -


# Dofollow Backlink – 

dofollow एक ऐसा link होता है, जिससे आप google को या किसी भी search engine bot को यह संकेत देते हो की, इस link को follow करो । इससे ये होता है की, अगर google या किसी भी search engine का bot आपके किसी भी post पर आता है तो, आपने उस post के अंदर जितने भी blogs को link दिया होता है, search engine का bot एक एक करके सभी link को open करके देखता है, मतलब उन सभी links पर चला जाता है, इससे ऐसा blog जिसके पास बहुत ज्यादा dofollow backlink होते हैं, google उसको अच्छा मानता है । आपको जितने ज्यादा अच्छे blogs से backlink मिलते हैं, उतना ही आपका blog google को पसंद आने लगता है ।


उदाहरण से समझते हैं – मान लेते हैं की, एक गाँव में 2 लोग (मोनू और सोनू) ग्राम प्रधान के चुनाव में खड़े हैं लेकिन, जनता को नहीं पता की, उनको किस व्यक्ति को प्रधान बनाना चाहिए लेकिन, उसी समय विधायक जी वहाँ आ जाते हैं, जिनको जनता अच्छे से जानती है की, वह बहुत अच्छे आदमी हैं । विधायक जी रामू की तारीफ करने लगते हैं और जनता से कहते हैं की, रामू बहुत अच्छा व्यक्ति हैं । जनता विधायक जी पर विश्वास करती है और रामू को प्रधान बना देती है । 


इस कहानी से हमें यह पता चलता हैं की, अगर google हमारे नये blog को नहीं जानता और कोई ऐसा बड़ा blog जिसपर, google पूरा विश्वास करता है अगर वह हमे dofollow backlink देता है । तो इससे google यह समझता है की, यह एक अच्छा blog है ।


अगर ज्यादा से ज्यादा blog आपके blog को dofollow backlink देते हैं मतलब आपके blog को अच्छा बताते हैं, तो google आपके blog को अच्छा मान लेता है । ऐसा केवल google ही नहीं बल्कि सभी search engine करते हैं ।


# Nofollow Backlink – 

जैसा आप Dofollow Backlink में पढ़ चुके हैं, Nofollow Backlink में इसका उल्टा है । अगर मैं किसी भी blog या blog post को nofollow backlink देता हूँ तो, google या किसी भी search engine का bot, हमारे page से उस link पर नहीं जाएगा । अगर साधारण शब्दों में समझने की कोशिश करें तो, nofollow tag लगाकर हम जिस भी blog को link देते हैं, उससे हम search engine bot को यह बताते हैं की, हमारा blog इस blog पर पड़ी जानकारी की या इस blog की सत्यता की गारण्टी नहीं लेते हैं । हमें नहीं पता की, वह blog अच्छा है या बुरा है । 


#3. Backlink और Interlinking में क्या अन्तर है ?

इसमें बहुत सारे नये blogger यह सोचते हैं की, हम अपने blog की किसी post से, अपने उसी blog की किसी दूसरी post को लिंक दे देंगे और इससे हम खुद ही बहुत सारे backlink बना लेंगे लेकिन ऐसा नहीं है । इसको backlink नहीं माना जाता है, इसको interlinking कहा जाता है । Interlinking करने से भी आपके post की ranking अच्छी होती है और इससे PA (Page Authority) भी बढ़ता है, जबकि ज्यादा backlink बनाने से DA (Domain Authority) बढ़ती है । अगर सरल भाषा में जाने तो, backlink दो अलग-अलग website या blog को आपस में जोड़ता है जबकि interlinking एक ही blog के 2 pages को जोड़ती है । शायद अब आप समझ गए होंगे की, interlinking और backlink में क्या अन्तर है । 


#5. New Blog या Website पर Backlink कब बनाने चाहिए ?

इसके बिषय में सभी bloggers का अपना अपना अलग अलग कहना हो सकता है क्योंकि यह कोई fix rule नहीं है की, इस समय backlink बनाना सही है । अगर मैं आपको बता रहा हूँ तो मैं अपने knowledge के हिसाब से बताऊंगा और यदि आप अन्य किसी blogger से जानेंगे, तो वह अपने experience के हिसाब से बताएगा । मेरे हिसाब से अगर आपने एक अच्छा nishes चुनकर एक new blog बनाया है, तो जब तक आपके ब्लॉग पर कम से कम 20-30 post न हो जाये आपको backlink की तरफ बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना है । 20-30 post होने से पहले backlink बनाना आपके new blog के थोड़ा बहुत हानिकारक हो सकता है इसलिए शुरू में backlink पर नहीं बल्कि post की quality पर ध्यान देना बहुत ज्यादा जरूरी है । 


अगर आपने एक micro nishes blog बनाया है, जिसपर केवल 5-10 post या केवल 1-2 long post ही हैं, तो आपको सबसे पहले अपने blog के post को पूरा कर लेना है । post को पूरा करने से पहले, उस post के लिए backlink बनाना, आपकी पोस्ट की रैंकिंग को search engine में down कर सकता है क्योंकि, जैसे ही आप backlink बनाते हैं, google या कोई भी search engine अपने search result page में आपके blog को दिखाने लगता है लेकिन, अगर आपका blog अधूरा है तो, लोग bounc back जरूर करेंगे और मैं 100% गारन्टी देता हूँ की, अगर आपके page का bounce rate बढ़ा या CTR घटा तो, google या किसी भी search engine में rank करती आपकी blog post गायब हो जाएगी । backlink से सम्बान्धित अन्य सवालों के जबाब नीचे दिए गए हैं, जो आपको जरूर पढ़ने चाहिए ।


#8. Backlink बनाने के तरीके – 

अभी तक अगर आपने पोस्ट को शुरू से पढ़ा होगा तो आप, backlink के महत्व को समझ चुके होंगे, आप जान चुके होंगे की, अगर नये blog को google की निगाह में अच्छा बनाना है या किसी भी post को SERP में जल्दी rank कराना है तो, backlink बहुत जरूरी हैं । अब आप जानना चाहते हैं की, backlink कैसे बनाये ? यदि हाँ! तो जानते हैं ऐसे आसान तरीके जिनसे आप फ्री में backlink बना सकते हैं । 


Free Tarike –

#1. Comment से Backlink बनाएं – 

जी हाँ! ये तरीका आज से कुछ साल पहले काफी ज्यादा famous था । सभी नये bloggers एक दूसरे के blog post के नीचे कमेंट करते थे, साथ ही वे अपने blog या blog post का link भी add कर देते थे, जिससे उनको एक Nofollow Backlink मिल जाता था । जो कुछ इस तरह होता था :- 

<a href="https://www.hindiraja.in/">Hindi Raja</a>

आप ऊपर दिए code को कमेंट में paste करके देख सकते हैं की, यह backlink कैसा होता है ।

कुछ लोग अब भी कमेंट बैकलिंक बनाते हैं लेकिन, अब इस तरह के backlink का महत्व SEO की दुनिया में खत्म-सा ही हो चुका है । कुछ कुछ जगह पर ये work करते भी हैं लेकिन, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता । अब इस तरह के backlink बनाना, मतलब अपना समय बर्बाद करना है ।


#2. Social Media Backlink द्वारा Backlink बनाएं – 

ये तरीका अब भी बहुत सारे bloggers use करते हैं, वे social media (YouTube, Facebook, Twitter, Pinterest आदि ।) पर अपना account बनाते हैं, उसके बाद वहाँ पर अच्छी-अच्छी पोस्ट करके अपने followers बना लेते हैं । जब किसी भी blogger के social media पर अच्छे followers हो जाते हैं तो, वहाँ पर वह अपने blog post के link को शेयर करते हैं, या फिर profile में अपने blog का link लगा देते हैं, जिससे उन्हें एक Nofollow Backlink मिल जाता है लेकिन, मैं आपको बता दूँ की, यह backlink nofollow होते हुए भी बहुत ज्यादा powerful होता है क्योंकि, इससे bloggers के blog पर traffic आता है । अगर आपके blog पर social media से थोड़ा बहुत traffic आता है तो, इसे google अच्छा मानता है और इससे आपके blog की value बढ़ती है । अगर आपके पास social media पर कुछ followers हैं और आपको लगता है की वह आपके blog को पसंद करेंगे, तो आपको अपना blog अपने social media account पर जरूर शेयर करना चाहिए ।


#4. Backlink Generator से Backlink बनाये – 

नये-नये bloggers को नहीं पता होता है की, की वे अपने new blog के लिए शुरुआती backlink कैसे बनाये लेकिन अब कुछ बड़े bloggers ने, नये bloggers की इस समस्या का समाधान भी निकाल लिया । उन्होंने कुछ coading करके ऐसी website बनाई जो आपके blog के लिए कुछ ही मिनटों में सैकड़ों backlink बना देती है । कुछ website इस सेवा को बिल्कुल free रखती हैं, मतलब आप केवल अपनी website या blog का URL डालकर free में backlink बना सकते हैं । कुछ नये bloggers ऐसी websites को खोज नहीं पाते हैं, जो free में backlink बनाती हैं इसलिए हमने, ऐसी top 5+ website की list नीचे दी हुई है, जो आपको फ्री में backlink provide करती हैं । लेकिन उससे पहले बात करते हैं की, क्या ऐसे backlink हमे बनाने चाहिए ? 


Q. क्या हमें backlink generator tool की help से backlink बनाने चाहिए ?

इसमें कुछ कहा नहीं जा सकता क्योंकि, ऐसे backlink generator tool बहुत ज्यादा quality के backlink तो नहीं देते हैं लेकिन, ये इतने खराब भी नहीं होते की, इसमें हमारे समय की बर्बादी हो क्योंकि ऐसे backlink को बनाने में आपको कुछ ही सेकण्ड या मिनट का समय लगता है और आपके blog के लिए कम से कम 50+ backlink आराम से बन जाते हैं । ये सभी, nofollow backlink होते हैं । अब google की update के बाद google अच्छी backlink को तो count करेगा और खराब (low quality) backlink को ignore करेगा । इससे हमें ये फायदा होगा की, अगर backlink generator द्वारा बनाये गए backlink, quality होंगे, तो हमें उनका फायदा मिलेगा लेकिन, अगर वह low quality backlink होंगे तो, हमे उनसे कोई नुकसान नहीं है क्योंकि google उनको ignore कर देगा, तो try करने में क्या जाता है 😋 इसलिए हमने नीचे ऐसी top 3 websites की list दी है, जिनसे आप कुछ ही मिनटों में सैकड़ों बैकलिंक बना सकते हैं ।

  1. https://searchenginereports.net/backlink-maker
  2. https://sitechecker.pro/backlinks-generator/
  3. https://www.w3era.com/tool/en/backlink-maker


#5. Top 5+ guest posting Websites – 

बहुत सारे ऐसे नये bloggers हैं, हो guest post करके backlink तो लेना चाहते हैं लेकिन, वे अलग अलग blog पर जाकर यह नहीं खोजना चाहते की, कौन-सा blog, guest post accept करता है और कौन-सा blog guest post accept नहीं करता ! जहाँ आप free में guest post submit कर सकते हैं, ऐसे 5+ blogs की list नीचे दी गई है -

  • Alltoptoday.com
  • Hubbydigital.com
  • Techconnection.in
  • Threequbes.com
  • Hindimeseekhe.com


Backlink बनाने से जितने ज्यादा फायदे हैं, उसकी अपेक्षा Backlink बनाने में लगने वाली मेहनत बहुत ही ज्यादा कम है । दोस्तों जब आप कोई भी नया blog शुरू करते हो तो, उसमें एक भी backlink नहीं होता है क्योंकि आपके blog के बारे में कोई नहीं जानता है । सबसे पहले आपको खुद ही अपने blog के लिए backlink बनाने होते हैं लेकिन, जैसे जैसे आपका blog पुराना होता है, लोग आपके blog के बारे में जान जाते हैं, फिर आपको खुद backlink बनाने की कोई जरूरत नहीं होती है, फिर बहुत सारे ब्लॉग आपको खुद से ही backlink देने लगते हैं । 


#9. अन्य Backlink सम्बन्धित प्रश्न – 

दोस्तों वैसे तो आप अगर इस पोस्ट को शुरू से पढ़ रहे होंगे तो, आपके बहुत सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा लेकिन, फिर भी कुछ ऐसे सवाल होते हैं, जो अगर हमें पता न हो तो हम pro लेवल का SEO नहीं कर पाते हैं । बहुत सारे नये blogger ऐसे होते हैं, जो सही जानकारी न होने के कारण अपना कीमती समय गलत जगह लगा देते हैं और फिर निराश हो जाते हैं की, SEO काम नहीं कर रहा या Backlink work नहीं कर रहे हैं । अगर आप अभी तक इस post को पढ़ रहे हैं तो, आपको नीचे दिए गए questions-answers जरूर पढ़ लेने चाहिए क्योंकि उनके बिना यह post अधूरी है - 


Q1. क्या बिना Backlink के हमारा आर्टिकल google में rank कर सकता है ?

Ans. हाँ!, नहीं ! 😋 / दोस्तों, आपका post बिना backlink के rank कर सकता है या नहीं यह पूरी तरह से आपके blog post के keyword पर निर्भर करता है । अगर आप ऐसे keyword पर blog post लिख रहे हो, जिसके ऊपर post नहीं हैं या हैं भी तो बहुत कम हैं, तो आप उस जगह पर बिना backlink के भी rank कर सकते हो लेकिन, आपके article की quality No. 1 होनी चाहिए । 


अगर आप ऐसे keyword पर आर्टिकल लिख रहे हो, जिसपर एक भी आर्टिकल नहीं है, केवल question-answer site rank कर रही है या कुछ social media जैसे facebook या twitter rank कर रहे हैं । ऐसे keyword पर rank करने के लिए अगर आप backlink नहीं बनाते हैं, केवल आप post में 2-4 बार keyword डाल देते हैं तो, आपका आर्टिकल No. 1 पर भी rank कर जाएगा क्योंकि google के पास आपको rank कराने से अलग ज्यादा option ही नहीं है । 


वहीं अगर आप ऐसे keyword पर post लिखते हैं, जिसपर पहले से ही काफी सारी post हैं और आपकी post, जो पहले से google में rank कर रहे हैं उनसे ज्यादा unique नहीं है, तो यहाँ पर आपको backlink की जरूरत जरूर पड़ेगी । अगर आप सोचेंगे की, ऐसे keyword पर आप बिना backlink के rank कर जायें, तो ऐसा सम्भव नहीं है (5% chance हैं की, आपका आर्टिकल बिना backlink के rank हो जाए) । लेकिन अगर आपका आर्टिकल 100% unique है और आप बिना backlink के rank करना चाहते हैं तो, इस समय google में यह भी सम्भव है क्योंकि google अब user experience के हिसाब से rank decide करता है । 


इसका निष्कर्ष यह निकलता है की, हाँ! बिना backlink के भी post को google में No. 1 पर rank कराया जा सकता है लेकिन उसके लिए आपका पोस्ट 100% unique और quality होना चाहिए और बिना backlink के आपको समय ज्यादा लगता है ।

(Google को छोड़कर अन्य search engine में अभी भी backlink की बहुत ज्यादा value है ।)


Q2. क्या खराब (Low Quality) Backlink से आपके blog या website की ranking down हो सकती है ?

Ans. इसमें भी दो जवाब हो सकते हैं । नहीं भी और हाँ भी, क्योंकि हम अगर google की बात करें तो, google इतना advance हो चुका है की, वह low quality backlink को counte ही नहीं करता है या उनकी value को शून्य कर देता है । इससे आप यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं की, अगर आप अपनी website को google में rank कराना चाहते हैं, लेकिन आपके blog के लिए आपके heaters ने बहुत सारे बेकार backlink बना दिए हैं, तो आपको फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि google इससे आपकी ranking कभी भी down नहीं करेगा । 


वहीं अगर हम बात करें अलग search engines की तो उनके बारे में कुछ सही नहीं कहा जा सकता है क्योंकि मेरे अनुमान से सभी search engine अभी google की तरह advance नहीं हुए हैं लेकिन, अब सभी अपने-आपको को improve कर रहे हैं लेकिन और search engines में अब भी heaters बहुत सारे ऐसे तरीके निकाल लेते हैं, जिससे आपकी site की ranking को down किया जा सके । 

★ अब सभी search engines इस बात पे ध्यान दे रहे हैं की, केवल backlink के आधार पर ही आपके blog की ranking को घटाया या बढ़ाया न जाए या backlink website की ranking को प्रभावित करने का सबसे बड़ा factor नहीं होना चाहिए ।


Q3. कौन से Backlink आपके Blog या Website के लिए सबसे अच्छे होते हैं ?

Ans. आजकल, ज्यादातर सभी तरह के backlinks ने काम करना बंद कर दिया है क्योंकि अब google user experience से website की ranking decide करने लगा है लेकिन अभी भी backlink की value पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है और मेरे अनुमान से आने वाले लगभग 20 सालों तक backlink की value कम नहीं होगी । 

अगर सबसे अच्छा backlink देखें तो, वो होता है, post backlink ! अगर आप किसी भी blog post से backlink लेते हो तो, वो सबसे अच्छा backlink माना जाता है । post से भी ऊपर के हिस्से से मिलने वाला backlink सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि वहाँ से आने वाले backlink से traffic आने की संभावना अधिक होती है इसलिए google भी इसको अच्छा मानता है और इससे आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होता है । 

Note:- जिस website या blog से आप backlink लेते हैं अगर वह आपके blog से ही सम्बन्धित है, तो backlink और भी अच्छी quality का माना जाता है ।)


Q4. Backlink, blog post के लिए बनाए या blog home page के लिए ?

Ans. कुछ लोग इस तरह का सवाल जानना चाहते हैं की backlink, post के लिए बनाए या blog के लिए ? वैसे तो दोनों तरह के backlink आपके blog के लिए अच्छे होते हैं लेकिन मेरा मानना है कि आपको सबसे ज्यादा backlink अपने blog के home page के लिए बनाने चाहिए क्योंकि अगर आप अपने blog के home page के लिए backlink बनाते हैं तो, आपके blog का DA बढ़ता है जबकि, अगर आप किसी एक blog post के लिए backlink बनाते हैं तो, आपके केवल उसी page का PA ज्यादा बढ़ता है । अगर आप चाहते हैं की, आपके post publish करते ही google उसे index कर ले, तो home page पर backlink बनाने से सबसे ज्यादा लाभ होता है लेकिन आपको पता होना चाहिए की, blog post पर भी backlink बनाने बहुत जरूरी है, इससे post जल्दी rank करती है ।


Q4. High Quality Backlink Free में बनाने का तरीका -

Ans. अगर आप high quality backlink बनाना चाहते हैं, तो आपको पहला तरीका हम ऊपर बता चुके हैं और दूसरा तरीका जो पहले तरीके से भी आसान है वो हम बताने जा रहे हैं - 

# अपना Blog Network बनाये – 

अगर आप किसी से backlink नहीं माँगना चाहते हैं तो, आपको अपने blogs का ही network बनाना चाहिए जिससे आप free में backlink आसानी से बना पायेंगे । बड़े-बड़े bloggers भी अपने बहुत सारे blogs बनाकर रखते हैं और एक blog से दूसरे blog को बैकलिंक देते रहते हैं, जिससे उनका मुख्य blog rank करता रहता है ।