नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी अपना एक प्रोफेशनल फ्री ब्लॉग बनाना चाहते हैं, जिससे आप ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा सकें, अगर आप ब्लॉग इसलिए दोस्तों, इस पोस्ट में हम बात करेंगे की, blogger पर free blog कैसे बनाए ?

अगर आपको नहीं पता कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो, आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं जिसमें हमने बताया है कि ब्लॉग से पैसे किस तरह कमाए जाते हैं ? वैसे तो free blog बनाने के बहुत सारे प्लेटफार्म है लेकिन, इन सभी में सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म है Blogger ! आप blogger.com की सहायता से अपना एक फ्री ब्लॉक बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं । 
blog kaise banaye, free blog kaise banaye, free me blog kaise banaye
Free me Blog Kaise Banaye

Hello Friends..! आज हम ब्लॉगिंग से जुड़े एक बहुत ही महत्वपूर्ण बिषय पर बात करने जा रहे हैं, जिसमें हम बात करेंगे की, free में blog कैसे बनाए ? इस पोस्ट में आप यह भी जानेंगे की, अगर आपके पास केवल एक mobile भी है तो, आप किस तरह एक फ्रोफेशनल ब्लॉग या वेबसाइट आसानी से बना सकते हैं । 

यदि आप हमारे बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो, अगले 15 मिनट में आप भी एक ब्लॉग के मालिक बन जाएंगे । हमने इस पोस्ट को मुख्यतः new bloggers के लिए ही लिखा है इसलिए इसमें सभी जानकारी को विस्तार से बताया गया है । यदि आप इस पोस्ट को अन्त तक पूरा पढ़ेंगे तो, आप ऐसी बहुत सारी बातें जानेंगे जो आपको एक सफल ब्लॉगर बना सकती हैं । चलिए विस्तार से शुरू करते हैं -

★ Blog क्या होता है ? 
दोस्तों, जब आप गूगल, बिंग या अन्य किसी भी सर्च इंजन में, अपना कोई सवाल सर्च करते हैं तो, यह सर्च इंजन आपको कुछ लिंक suggest करता है । जब आप उन links पर click करते हैं तो, आप किसी page पर पहुँच जाते हैं (जैसे आप इस page पर आए हैं ।), जिसमें आपके सवाल से सम्बंधित जानकारी दी होती है । 

यह जितनी भी जानकारी होती है, यह गूगल नहीं लिखता है, ऐसे pages को blogger लिखते हैं, जिसे ब्लॉग ❌❌❌❌❌❌❌❌❌❌❌❌❌

★ 2021 में Free में Blog कैसे बनाए ?

आजकल आप बहुत सारे ब्लॉग्स पढ़ते होंगे, जिसमें आपको बताया जाता है की, ब्लॉग बनाने में 3000₹-5000₹ लगते हैं लेकिन, आज हम आपको फ्री में ब्लॉग बनाना सिखाएंगे, जिसपर ब्लॉग लिखकर आप पैसे भी कमा सकते हैं । एक फ्री और फ्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे -

Step1:- आपको google पर search करना है, blogger.com उसके बाद आपको सबसे पहले लिंक पर क्लिक करना है या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके भी direct blogger की official website पर पहुँच सकते हैं ।

Step2 :- उसके बाद आपको इमेज में बताए अनुसार SIGN IN बटन पर या CREAT YOUR BLOG पर क्लिक करें और अपने gmail account से साइन अप करें । 

Step3 :- अब आपको दो option नजर आयेंगे । पहला Google+ Profile और दूसरा Blogger Profile किसी एक को select करे और Profile set करें । इसके बाद Create Blog पर क्लिक करें और अब आप नीचे दिए गए Step को फ़फॉलो कर सकते हैं । 

Image...

उपर्युक्त स्टेप्स को पूरा करने पर आपके सामने ऐसा एक फॉर्म जैसा आएगा जिसमें 2 खाली जगह हैं । पहली खाली जगह में आपको अपने ब्लॉग का Title भरना है और दूसरी खाली जगह में ब्लॉग का URL ।

Title :- 

यह एक तरीके से आपके ब्लॉग का नाम होता है । वैसे बहुत सारे old blogger इसको SEO Friendly बनाते हैं लेकिन, आपको इसमें आपको अपने ब्लॉग का नाम भरना है, जैसा की आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं । उसके आगे आप उससे सम्बंधित शब्द लिख सकते हैं, जब भी कोई इन शब्दों को गूगल में सर्च करता है तो, आपका ब्लॉग google में दिखाई दे सकता है ।

Image...

URL :- 

इस खाली जगह में आपको अपने ब्लॉग का URL लिखना है, मतलब यह आपके ब्लॉग का address है । जब भी कोई आपके ब्लॉग के इस URL को Google या किसी भी सर्च इंजन में लिखेगा तो आपका ब्लॉग खुल जायेगा । यह address प्रत्येक ब्लॉग का यूनिक होता है जैसे, हमारे ब्लॉग का address है, https://www.hindiraja.in/ इसलिए, इसमें आपको यूनिक नाम भरना है, जैसा आप नीचे दी गई इमेज में देख सकते हैं ।

Image...

.... की तरह आपका भी एक फ्री ब्लॉग बनकर तैयार हो जाएगा । इसके बाद आप नीचे इमेज अनुसार menu पर क्लिक करके अपने ब्लॉग देख सकते हैं । हमारे ब्लॉग का DEMO देखें ।

दोस्तों, मुझे आशा है अभी तक आप ब्लॉग तो बना चुके होंगे लेकिन, यह इतना अच्छा नहीं लग रहा होगा । इसको सुंदर बनाने के लिए अभी आपको इसमें एक अच्छी-सी template लगानी होगी । अगर आप template के बारे में नहीं जानते हैं तो, 

मैं आपको बता दूँ की, template आपके ब्लॉग का ढाँचा होती हैं, जिससे आपके ब्लॉग पर पब्लिश होने वाली प्रत्येक पोस्ट, व्यवस्थित रूप से दिखाई देती हैं । template, हम सबसे अन्त में लगाएंगे सबसे पहले आपको, blogger को अच्छी तरह से समझा देते हैं ।

+ New Post :- 

इस बटन पर क्लिक करके आप एक नई पोस्ट लिख सकते हैं, जैसे ही आप इस बटन (+New Post) को प्रेस करते हैं, एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें आप पोस्ट लिख पायेंगे । जैसा की आप नीचे दी गई इमेज में देख पाएंगे ।

Image...

Posts – 

इस बटन पर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश हुई सभी पोस्ट्स को देख सकते हैं । यहीं से आप अपने ब्लॉग पोस्ट में लेबल भी जोड़ सकते हैं । और पोस्ट पर आने वाले views भी यहीं देखे जाते हैं । आप post के सेक्शन में देख पायेंगे की कौन-सी पोस्ट पब्लिश है और कौन-सी पोस्ट अभी draft में है, मतलब पब्लिश नहीं हुई है ।

Stats :- 

इस पर क्लिक करके आप, अपने ब्लॉग पर आने वाले कुल क्लिक देख सकते हैं और अपने ब्लॉग पर आने वाले कुल कमेंट्स की जानकारी भी आपको यहीं देखेने को मिलेगी । इसमें आप अपने ब्लॉग के फॉलोवर्स भी चेक कर सकते हैं लेकिन, यह इतना महत्वपूर्ण नहीं है ।

Comments – 

यह मुख्यतः कमेंट की निगरानी करने के लिए ही डिज़ाइन किया गया है, इसमें आपके पत्येक पोस्ट पर आने वाले कमेंट को आप delete, spam या फिर यदि approve भी कर सकते हो (यदि आपने comments approval की setting सही से की हो)। 

Earning :- 

यह सबसे अच्छा option है की, आप blogger से ही अपने ब्लॉग में adsense connect कर सकते हैं । इसके लिए आपको connect adsense button पर क्लिक करना होगा और अपने ब्लॉग को approval के लिए भेजना होगा लेकिन, मैं इस तरह अपने ब्लॉग को कभी नहीं अप्रूव कराता क्योंकि, इससे ads अच्छे से show नहीं होते हैं इसलिए, google adsesnse की website पर जाकर ही पूरी प्रक्रिया करें ताकि, बाद में पैसे कमाने में कोई समस्या न हो इसलिए, इस ऑप्शन का इस्तेमाल नहीं करना सही रहेगा ।

Pages :- 

अगर आपको अपने ब्लॉग में google adsesnse की सहायता से पैसे कमाने हैं तो, आपको pages बनाने होंगे जिनमें, privacy policy, DMCA policy और about us मुख्य हैं । 

इन्हें भी पढ़ें:- 
1. Privacy Policy Page Free में कैसे बनाए ?
2. Contect Us Page Free में कैसे बनाए ?
3. Term and Conditions Page फ्री में कैसे बनाये ?

Layout :- 

इसमें आप अपने ब्लॉग की template के हिसाब से बहुत सारे widget को add कर सकते हैं या कुछ widget को remove भी कर सकते हैं । यह आपके blog को सुन्दर बनाने के आपकी सहायता करता है । हो सकता है आपको यह सब इतनी जल्दी समझ में न आए लेकिन, आपको इसको खुद से edit करके देखना है ताकि, आप इसके बहुत सारे ऑप्शन्स को खुद अच्छे से समझ पाए ।

Theme – 

दोस्तों, यह है सबसे महत्वपूर्ण ऑप्शन जो आपके ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने में मदद करता है । जी हाँ! अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी टेम्पलेट का चुनाव कर लेते हैं, तो आपका blog किसी (पैसे लगाकर बनाए गए ब्लॉग) से कम नहीं रहेगा । जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो, आपको blogger द्वारा बनाई गई बहुत सारी templates नजर आ जाएंगी । 

आप इन सभी templates में से किसी भी template (जो आपको पसंद आए) को अपने blog में लगा सकते हैं । इसके लिए आपको अपनी पसंद की थीम पर क्लिक करना होगा, उसके बाद नीचे आपको तीन बटन नजर आएंगे, जिसमें preview button पर click करके आप, यह देख पाएंगे की, इस template को लगाने के बाद आपका ब्लॉग कैसा दिखेगा और यदि आप Apply पर क्लिक करते हैं तो, यह थीम आपके ब्लॉग में लग जायेगी ।

लेकिन मैं आपको बता दूँ की, यह सभी theme भी इतनी ज्यादा प्रोफेशनल नहीं होती हैं, यह एक simple हैं इसलिए, यदि आपको अपने ब्लॉग के लिए प्रोफेशनल टेम्पलेट्स की आवश्यकता है तो आप, इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं, जिसमें Top 5+ Ads Ready Blogger Templates के बारे में बताया गया है या आप नीचे दिए गए लिंक पर भी click करके बेहतरीन थीम डाउनलोड कर सकते हैं । DOWNLOAD TEMPLATE

सबसे पहले आपको किसी भी template को अपने मोबाइल या लैपटॉप में DOWNLOAD कर लेना है, उसके बाद आपको उसको EXTRECT करना होगा । इसमें आपको एक XML FILE मिलेगी । जिसको आप Restore Button पर क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं, उसके बाद आपका फ्री blog एक professional blog बन जायेगा । अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दी गई वीडियो देख सकते हैं ।
Video...

Setting :- 

इसमें आपके blog की बहुत सारी सेटिंग्स होती हैं, इसकी कुछ सेटिंग्स SEO में बहुत बड़ी भूमिका निभाती हैं । इसकी बेसिक सेटिंग्स निम्नलिखित हैं -

Title:- इसमें आप अपने ब्लॉग का title edit करके change कर सकते हैं ।

Discription :- इसमें आपको अपने ब्लॉग के बारे में लिखना होता है, यह आपके blog के SEO के लिए उतना ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं है लेकिन, यदि आप इसमें अपने ब्लॉग के बारे में कुछ शब्द लिख दें तो, अच्छा रहता है ।

Blog language :- यह आपके ब्लॉग की language है, जिसमें आप अपने ब्लॉग की language को select कर सकते हैं लेकिन, मेरा मानना है की, यदि इसे english ही रहने दिया जाए तो, अच्छा रहता है । यह भी SEO की दृष्टि से लगभग बेकार है ।

Adult content :- इसमें आप Google या किसी भी सर्च इंजन को यह बताते हैं की, आपके blog पर Adult content तो नहीं है । यदि आपके ब्लॉग पर आप adult content पब्लिश करते हो तो, आपको इसे on करना चाहिए ।

Google Analytics property ID :- यदि आप जानना चाहते हैं की, आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन कितने visitors आ रहे हैं और कहाँ से आ रहे हैं और आपके ब्लॉग को कितने समय तक पढ़ रहे हैं तो, आपको google analaytics में account बनाना होगा । google analaytics आपको एक code देता है, जिसको आपको इस सेक्शन में भरना होगा । इसके बाद आप देख पाएंगे की, आपके blog पर प्रति विज़िटर्स कितने देर तक आपकी पोस्ट पढ़ रहा है ।

Blog Address :- इसमें आपने जो ब्लॉग बनाते वक्त अपने ब्लॉग का यूआरएल दिया था वही है, यदि आप इसे बदलना चाहें तो blog address पर click करके इसको change कर सकते हैं लेकिन, मेरी यह सलाह रहेगी की, आप इसको एक बार बनाकर, फिर कभी भी न बदले वरना, आपके ब्लॉग पर आने वाले visitors की संख्या 0 भी हो सकती है ।

 यदि आप blogger की सभी सेटिंग के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो, आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जान सकते हैं । जिसमें blogger की SEO Setting के बारे में विस्तार से बताया गया है ।

View Blog :- 

इसपर क्लिक करके आप अपने ब्लॉग को देख सकते हैं, आप check कर सकते हैं की, आपका ब्लॉग कैसा दिखाई दे रहा है । 

आप कमेन्ट में बता सकते हैं की, क्या इस पोस्ट को देखकर आप, अपना एक फ्री ब्लॉग बना पाए या नहीं ! इस पोस्ट में आपको क्या पसंद आया और इस पोस्ट में क्या कमी है, जिसको हम सुधार सकते हैं ।

इन्हें भी पढ़ें :- 
1. Successful Blogger कैसे बने ?
2. Blog पर traffic कैसे बढ़ाये ? (लाखों का ट्रैफिक)
3. Top 5+ Blogger Templates.
4. Blog Post में Table of Content क्या है ?

◆ सम्बंधित सवाल – 

Ques. क्या इस तरह बने free blog से हम, पैसे कमा सकते हैं ? 
Ans. बिलकुल अगर आप सही से वर्क करते हो तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हो बस आपको पूरा focus डालना होगा अपने blog पर और जल्दी से AdSense या affiliate से earning शुरू कर सकते हो। 

Ques. ऐसे ब्लॉग से लगभग कितना कमाया जा सकता है ? 
Ans. free के blog से भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है लेकिन wordpress की बराबरी करना मुश्किल है बस आप आगे शुरू में चाहो तो 10000 से लेके 20000 तक कमा सकते हो। 

Ques. Free Blog बनाकर पैसे कमाने में कितना समय लगता है ? 
Ans. free blog में आपको सबकुछ नहीं मिलता आपको सब सही करना होता है खुद से 
जैसे wordpress में plugins होते है वैसे free ब्लॉग में नहीं होते तो अगर आप compare करोगे तो आपको थोड़ा ज्यादा टाइम लगेगा पैसे वाले ब्लॉग से फ्री वाले में लेकिन अगर अपने अच्छी मेहनत करि तो आप 6 month में भी पैसा कमा सकते हो। 

★ अन्तिम शब्द – 

दोस्तों, आजकल blogging के क्षेत्र में कॉम्पिटिशन इतना ज्यादा बढ़ गया है की, google में rank करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो चुका है । आप अपने आस-पास देखेंगे तो, पाएंगे की हर गली के चार-पांच लड़के-लड़की blogging करके पैसा कमाने की सोच रहे हैं इसलिए, 

यदि आप blogging में अपना भविष्य देख रहे हैं तो, आप blogger पर इस तरह free blog बनाकर अपनी blogging की यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं । जब आपको blogging अच्छे से आ जाए तब आप custom domain या hosting आदि पर भी खर्चा करके, अपनी इस यात्रा में आगे बढ़ सकते हैं । आपको यह पोस्ट पसंद आयी या नहीं ये तो आपको, हमे जरूर बताना चाहिए तो, कमेंट बॉक्स में अपनी राय हमसे जरूर साझा करें ।