(हिंदी ) Blogger Vs WordPress for Making Money | कौन No.1 है

नमस्कार दोस्तों, क्या आप भी bogging की शुरुआत करना चाहते हैं या फिर कर चुके हैं लेकिन, अभी तक आपको यह समझ में नहीं आया है की, blogging करने के लिए सबसे अच्छा platform कौन-सा है ? अगर आप भी इस सवाल का एकदम सही जबाब चाहते हो तो, आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए ।

blogger vs wordpress in hindi, blogger vs wordpress for making money, blogger vs wordpress in 2021
Blogger Vs WordPress in Hindi

इस समय YouTube पर बहुत सारे YouTubers ने अपनी अपनी राय बताना शुरू कर दी है, कोई blogger को अच्छा plateformबताना चाह रहा है तो, किसी का कहना है की प्रत्येक blogger को हमेशा wordpress ही use करना चाहिए । इतने सारे YouTubers के अलग अलग विचारों को सुनकर आपके मन में यह प्रश्न अपनी जगह बना चुका है की, blogger vs wordpress in hindi.

दोस्तों, हमने blogger और wordpress को use करने से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में विस्तार से चर्चा की है, इसे ध्यान से पढ़ना बहुत जरूरी है – 

1. Speed की दृष्टि से Blogger Vs WordPress – 

ये तो शायद आपको भी पता होगा की, blogger में आप अपनी website या blog की speed को इतना ज्यादा fast नही कर सकते हैं, जितना fast wordpress website या ब्लॉग को किया जा सकता है । wordpress में page की speed बढ़ाने के लिए आप बहुत सारे plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन, blogger में speed को बढ़ाने के बहुत कम तरीके हैं, जैसे – blogger template को change करना, images को compress करके post में add करना आदि ।

★ यदि आपको blogger blog या website bog की speed को पहले से fast करना है तो, आपको cloudflare का इस्तेमाल करना चाहिए । दोस्तों, इस समय 2021 में google अपने आप को बहुत advance बना चुका है और अपने बहुत सारे नये-नये नियम को बनाकर लागू कर चुका है, जिनमें से एक यह भी है की, 2021 में google में blog या website rank होने के लिए, speed भी एक ranking factor है इसलिए speed के दृष्टि से, wordpress blogger से अच्छा है ।

इसे भी पढ़ें – Blog पर आने वाले traffic को तूफान की तरह कैसे बढ़ाए ? (शुरुआत में सभी बड़े bloggers यही तरीके अपनाते हैं ।)

2. Permalink की दृष्टि से Blogger Vs WordPress – 

आपने देखा होगा की, जब आप blogger की किसी भी पोस्ट के url को देखते हैं तो, उसमें month और year दिखाई देता है, जैसा की आप इस पोस्ट के यूआरएल में भी देख सकते हैं, यह url का यह format देखने में उतना ज्यादा अच्छा नहीं दिखता है और यह SEO के लिए भी अच्छा नहीं है । यदि आप wordpress पर अपना blog बनाते हैं तो, वहाँ आपके post का URL, आप अपने हिसाब से रख सकते हैं । अगर आप wordpress user हैं तो, आप अपने blog post में month और year हटा भी सकते हैं और लगा भी सकते हैं । 

इसी तरह blogger में post के URL के अंत में .html जरूर आता है लेकिन, wordpress पर इसे आसानी से हटाया जा सकता है । वैसे आपको यह बात भी ध्यान रखनी चाहिए की, आजकल google में बहुत सारी blogger.com पर बने blog रैंक होते हैं लेकिन, फिर भी मैं तो यही कहूँगा की, Permalink की दृष्टि से भी WordPress Blogger से अच्छा है ।

3. Blog Post में Date का होना – 

वैसे तो अगर आप चाहें तो blog post के शुरू में आने वाली date को हटा भी सकते हैं लेकिन, blogger post में ज्यादातर आपने देखा होगा की, जिस date को हम post publish करते हैं, वो Date Google result में बाहर ही दिखाई देती है (जैसा की आप नीचे दी गयी image में देख सकते हैं ।), जिससे कई बार कोई भी user आपने post को old post मानकर open ही नहीं करता है, जबकि wordpress post में ज्यादातर ऐसा देखने को नहीं मिलता है । इस दृष्टि से भी wordpress की जीत होती है ।😁

4. Post SEO की दृष्टि से Blogger Vs WordPress – 

ये शायद आपको बताने की जरूरत ही नहीं है की, आप wordpress blog post का SEO बहुत ही शानदार तरीके से कर सकते हैं क्योंकि, वहाँ आपको yoast seo और Rank Math जैसे कमाल के प्लगइन मिलते हैं, जो आपका SEO का लगभग 95% काम खुद ही कर देते हैं (अगर आप plugin की setting अच्छे से करते हैं ।), लेकिन अगर आप blogger use करते हैं तो, आप blog post का उतने अच्छे तरीके से SEO कभी भी नहीं कर पाओगे । 
हाँ ! अगर आपको HTML, CSS, JavaScript आदि आती हैं तो, आप थोड़ा-बहुत SEO कर सकते हैं । आप यदि blogger में shema marku use करना चाहते हैं तो, आपको बहुत ज्यादा मेहनत लगती हैं लेकिन, wordpress यह बहुत आसान है इसलिए, यह कहना गलत नहीं है कि, इस मामले में भी wordpress blogger से कई गुना अच्छा है ।

5. Free Subdomain – 

आप चाहे blogger पर site बनाओ या wordpress पर, आपको दोनों ही स्थानों पर subdomains मिल जाते हैं, wordpress पर free blog बनाने के लिए आपको wordpress.com पर जाना होगा लेकिन, अगर आप hosting और custom domain के साथ blog बनाना चाहते हैं तो, आप wordpress.org को चुन सकते हो । यदि आप blogger पर free subdomain चाहते हो तो, आप blogger.com पर visit कर सकते हो । पहले blogger.in द्वारा भी blog बनाये जाते थे लेकिन अब google, blogger.in को बन्द कर चुका है इसलिए, subdomain के मामले में blogger और wordpress दोनों समान हैं ।

7. Blog or Website Features :- 

अगर आप wordpress पर किसी भी तरह का blog बनाते हैं तो, आप उसमें बहुत ज्यादा features add कर सकते हैं लेकिन, blogger में आप केवल एक simple blog बना सकते हैं । blogger blog में यदि आपको कोई भी feature add करना है तो, आपको coding आना बहुत जरूरी है लेकिन, अगर wordpress में आपको कोई भी feature add करना हो तो, आपको बहुत सारे free plugin मिल जाते हैं, 
जिनकी सहायता से आप, अपनी website या blog को बहुत ही ज्यादा attractive बना सकते हैं । जितनी ज्यादा आपकी वेबसाइट user को पसंद आएगी, google भी आपकी site को उतनी ही अहमियत देगा । तो अगर features की दृष्टि से देखें की, blogger vs wordpress तो, यहाँ wordpress की ही जीत होती है ।

8. AdSense Approval की दृष्टि से – 

अगर हम देखें की, जल्दी adsense approval के लिए blogger अच्छा है या wordpress तो मेरे हिसाब से दोनों ही एक समान हैं । चाहे आपका blog, blogger पर हो या wordpress पर, अगर आप quality content लिखते हैं तो आपका adsense लगभग, approval के लिए apply करने के 7-10 दिन बाद approve हो जाता है । अगर आप copy content लिखते हैं तो, फिर चाहे आपका blog blogger पे हो या wordpress पे हो, google उसे approve नहीं करता है । adsense approval की दृष्टि से, blogger और wordpress दोनों समान हैं ।

Note:- Blog बनाने के बाद, उस blog पर कम से कम 30 दिन तक post लिखें, जिनमें सभी post 100% unique होनी चाहिए । कम से कम blog 1 महीना पुराना होने पर ही, adsense के लिए apply करें । यदि .blogspot.com पर blog बनाया है तो, कम से कम उस blog पर 35-40 blog post हों और वह blog लगभग 40-50 दिन पुराना हो तो, adsense approval जल्दी मिलता है ।

9. Blogger vs WordPress for Making Money – 

अब कुछ नये-नये bloggers के मन में यह सवाल आता है की, यदि हम 2 blog बनाते हैं, जिनमें से एक blog blogger पे है और दूसरा blog wordpress पर है । दोनों में google adsense का approval है और समान ads show हो रहे हैं तो, CPC अधिक किसमें मिलेगा ?

★ वैसे कई बार CPC आपके blog की template पर भी निर्भर करता है, यदि आप blogger पर कोई stylish blog theme का use करते हो और wordpress blog पर किसी simple theme का use करते हो तो, कई बार आपको blogger वाली post पर, wordpress वाली post से अच्छा CPC मिल सकता है लेकिन,

फिर भी wordpress वाले blog की ज्यादा value होती है । उसमें आप ad inserter जैसे free plugin का use करके अपने blog पर ads को अच्छे से दिखा सकते हो लेकिन, blogger में आपको ads लगाने में बहुत ज्यादा समस्या आएगी इसलिए, adsense से ज्यादा पैसे कमाने के लिए भी आपको, अपने blog को wordpress पर ही बनाना चाहिए ।

10. Security की दृष्टि से Blogger vs WordPress in Hindi – 

अगर हम blog की security की बात करें तो, मेरा मानना है की आपका blog, सबसे ज्यादा blogger पर safe होता है । यदि आपका blog wordpress पर है तो, जैसे ही आपका blog थोड़ा-सा popular होता है और यदि वह hackers की नजर में आ जाता है तो, Hackers आपके blog को किसी न किसी तरीके से hack करने की कोशिश करते हैं और कभी-कभी कामयाब भी हो जाते हैं ।

अगर मैं अपनी बात करूं तो, मैंने आज-तक एक भी blogger से ऐसा नहीं सुना की, उसका blog blogger.com पर था और वो hack हो गया । अगर आपका blog blogger.com पर है तो, मतलब वह google की security में है लेकिन, wordpress पर वह blog आपका है, आप अगर उसे secure रखते हो तो, वह secure है वरना,

आपने भी सुना होगा की, नये-नये bloggers के blog wordpress पर hack हो जाते हैं क्योंकि, उन्हें सही knowledge नहीं होती है इसलिए, security के मामले में wordpress भी कम नहीं है लेकिन, blogger पर google की security होने के कारण blogger को ज्यादा safe माना जाता है ।

★ आपके अन्य सवाल – 


Ques. मैने अभी blogging शुरू की है, मुझे blog बनाने के लिए कौन-सा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए ?
Ans. इसका उत्तर बाद ही साफ है, आपको blogger प्लेटफॉर्म को चुनना चाहिए । सभी blogger जिन्होंने अभी अभी bloggingकी शुरुआत की है और blog या website आदि के बारे में अभी बहुत ज्यादा knowledge नहीं है तो, आप आँख बन्द करके blogger के साथ जा सकते हैं । blogger पर आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा, जब आप blogging को अच्छे से समझ जाएँ तो, फिर आप अपने blog को wordpress पर ला सकते हैं ।

Ques. क्या Blogger के Blog को WordPress पर लाने से, Blog का traffic 0 हो जाता है ?
Ans. कुछ नये blogger यह गलती करते हैं, वह कुछ न कुछ ऐसी गलती कर देते हैं, जिससे उनके ब्लॉग पर आने वाला ट्रैफिक जीरो हो जाता है । अगर आप सही ढंग से अपने blog को migrate करते हैं तो, आपका सारा ट्रैफिक पहले जैसा ही बना रहता है । आपको अपने blog को blogger से wordpress पे लाने से पहले, YouTube से पूरी जानकारी ले लेनी है, तब आपको कोई भी समस्या नहीं आएगी ।

Ques. Lyrics Blog, News Blog, Shayri Blog, Jokes Blog के लिए हमे कौन-सा प्लेटफॉर्म चुनना चाहिए ?
Ans. ज्यादातर blogger आपको यह नहीं बताएंगे, कई बार बड़े बड़े blogger भी यह गलती करते हैं की, वह उपर्युक्त कैटेगरी का blog wordpress पर शुरू कर देते हैं । वैसे आप भी सोच रहे होंगे कि, इन categories में wordpress पर blog शुरू करना क्यों गलत है ?

★ जब भी उपर्युक्त कैटेगरी का blog बनाते हैं तो, आपको बहुत सारी post लिखनी होती हैं और यह blogs आजकल जल्दी rank भी नहीं होते हैं । यदि आप केवल google से ट्रैफिक पर निर्भर रहते हो तो, आपको अपने blog पर अच्छा-खासा traffic लाने मेंलगभग, 1 साल या इससे भी ज्यादा का समय लग सकता है ।

ऐसे में अगर आप wordpress पर blog बनाते हो तो, सबसे पहले आपको लगभग शुरुआत में 1 साल की hosting और domain के पैसे देने होंगे, उसके बाद आपको अगले साल फिर hosting और domain में पैसा लगाना होगा और हो सकता है तब तक आपके blog से भी कुछ earning न हो ।

जब आपके blog पर traffic आता है तो कई बार बहुत ज्यादा ट्रैफिक भी एक साथ आ जाता है इसलिए, अगर आपकी hosting अच्छी नही हुई तो, आपकी site down चली जायेगी । अगर आप अच्छी महंगी hosting लेते हो तो भी आपको नुकसान ही होगा क्योंकि, आप इन category के blog को google adsense से monetize करोगे तो, इन categories में अच्छा cpc नहीं मिलता है, जिस कारण आपको बहुत ज्यादा ट्रैफिक में भी कम ही पैसे मिलते हैं इसलिए, 

blog की hosting महंगी होने के कारण, आपको ज्यादा बचत नहीं होती है । जितना आप कमाते हो, उसका बहुत बड़ा हिस्सा hosting में चला जाता है इसलिए, ऐसी category के simple blogger के लिए blogger best है ।

अन्तिम शब्द – 

अभी तक आपके मन में बहुत सारे सवाल होंगे कि, कौन सा प्लेटफॉर्म ज्यादा अच्छा है लेकिन, मुझे आशा है की इस post को पूरा पढ़कर आप जान चुके होंगे की, दोनों में से कौन-सा प्लेटफॉर्म सबसे अच्छा है और कौन-सा प्लेटफॉर्म आपको use करना चाहिए । वैसे तो मैं आपके लगभग सभी प्रश्नों के जबाब दे चुका हूँ लेकिन, फिर भी अगर भूलवश मैं किसी महत्वपूर्ण सवाल का जबाब देना भूल गया हूँ तो, मुझे कमेंट के माध्यम से याद जरूर दिलाए ताकि, आपके प्रश्न का सही उत्तर, आपको मिल सके । दोस्तों सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है की, 
आप चाहे bogger पर blog बनाये या wordpress की सहायता से blog बनाये, आप तब तक पैसा नही कमा सकते जब तक आपके blog पर अच्छा-खासा ट्रैफिक न आए तो, अगर आप अपने blog पर बहुत ही जल्दी लाखों का ट्रैफिक लाना चाहते हैं तो, आपको इस पोस्ट को जरूर पढ़ना चाहिए जिसमें, हमने, बहुत जल्दी blog का ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके विस्तार से बताए हैं और मैं आपको बता दूँ की, प्रत्येक बड़ा blogger शुरुआत में अपने blog की ट्रैफिक को इन्हीं तरीकों से बढ़ाता है तो, आप भी जरूर पढ़कर देखें । पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद !

■ अन्य सम्बन्धित posts –

Leave a Comment